• माननीय केंद्रीय राज्य मंत्री, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार, कुमारी प्रतिमा भौमिक ने चतरा जिला का किया दौरा

    चतरा / आकांक्षी जिला परियोजना को लेकर उपायुक्त समेत अन्य वरीय पदाधिकारियों संग मंत्री ने समीक्षा बैठक कर दिए आवश्यक निर्देश। वहीं मंत्री ने सदर अस्पताल चतरा पहुंच एसएनसीयू, कुपोषण उपचार केंद्र समेत अन्य केद्रों में उपलब्ध व्यवस्थाओं का लिया जायजा, सभी वरीय अधिकारी एवं चिकित्सक रहे मौके पर मौजूद। माननीय केंद्रीय राज्य मंत्री, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार, कुमारी प्रतिमा भौमिक ने आज चतरा जिला का दौरा किया। परिषदन भवन चतरा पहुँचने पर उपायुक्त अंजली यादव, पुलिस अधीक्षक राकेश रंजन, उप विकास आयुक्त उत्कर्ष गुप्ता समेत अनुमंडल पदाधिकारी चतरा मुमताज अंसारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अविनाश कुमार द्वारा पुष्प गुच्छ भेंट कर अतिथियों का स्वागत किया गया। जिसके पश्चात आकांक्षी जिला परियोजना को लेकर आहूत बैठक को लेकर मंत्री समेत अन्य सभी पदाधिकारी समाहरणालय चतरा के लिए रवाना हुए।

    समाहरणालय चतरा के सभा कक्ष में आयोजित आकांक्षी जिला परियोजना की बैठक से पूर्व उपायुक्त ने माननीय मंत्री को शॉल भेंट कर उनका अभिवादन किया, वहीं उप विकास आयुक्त ने भी माननीय मंत्री के सचिव डॉ मिलिंद रामटकेके को भी उप विकास आयुक्त द्वारा शॉल भेंट किया गया। बैठक में मुख्य रूप से आयोजित आकांक्षी जिला परियोजना को लेकर ANC indicators, जिले में Anemia की समस्या को दूर करने हेतु किए जा रहे प्रयास, आयरन कढ़ाई का वितरण, एसएनसीयू की स्थापना, निर्माणाधीन टीवी अस्पताल की जानकारी, पीएम केयर फण्ड से मिले सहयोग से बने 3 पीएसए प्लांट, समर अभियान के तहत सभी हाउस होल्ड का सर्वे, राजकुमारी फाउंडेशन के तहत एमटीसी वैन का संचालन, मॉडल आंगनबाड़ी, बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर, मॉडल स्कूल का निर्माण समेत अन्य को लेकर विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। वहीं कोविड के समय बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई हेतु उपलब्ध कराए गए स्मार्टफोन एवं टैब से भी मंत्री महोदया को अवगत कराया गया।

    बैठक में उपायुक्त ने कहा जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं शिक्षा के क्षेत्र में मॉडल स्कूल को लेकर भी कार्य किए जा रहे है। बैठक में उपायुक्त ने बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर की भी जानकारी दिया। मंत्री ने पीएम किसान के लाभुकों के बारे में भी जानकारी लिया एवं कई आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने Jslps से कुल एसएजी की संख्या, पशु सखी, फाइनेंसियल इनक्लूजन की जानकारी, स्किल डेवलपमेंट, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत केंद्रों की संख्या की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। वहीं स्किल के आधार पर जिले में उपलब्ध डिमांड एवं सप्लाई के आधार पर प्रशिक्षित युवाओं को लोकल स्तर पर हीं रोजगार मुहैया कराने का निर्देश दिया।

    बैठक में उपायुक्त ने कहा कि एडवेंचर टूरिज्म पर भी जिले में कार्य किए जा रहे है। वहीं हाई मास लाइट इंस्टॉल, लाइब्रेरी का अधिष्ठापन किया जा रहा है। बैठक में मंत्री ने कहा कि वैसे बच्चे जो जन्म से ही सुन नही पाते उनके ट्रांसप्लांट के लिए 4 लाख की सहायता राशि भारत सरकार द्वारा दिए जाने का प्रावधान है। संबंधित अधिकारी इसके तहत योग्य लाभुकों को लाभ दिलाने की भी दिशा में कार्य करें।आगे उन्होंने कहा कि झारखंड में अपार संभावना है, यहां किसी भी चीज की कोई कमी नही। उन्होंने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा की धरती पर आने का उन्हें अवसर मिला है, इन उनके लिए सौभाग्य की बात है।

    बैठक में उन्होंने कम खर्च में प्रोडक्टिविटी कैसे बढ़ाने पर जोर देते हुए किसानों को बीज आदि मुहैया कराने का निर्देश दिया। वही प्राथमिकता के आधार पर दिव्यांग को यूडीआईडी कार्ड उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।साथ हीं केंद्र सरकार के कई महत्वपूर्ण योजनाओं से भी अवगत कराया एवं योजनाओं का लाभ लाभुकों को दिलाने का निर्देश दिया। बैठक के अंत में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए उपायुक्त ने मंत्री महोदया का चतरा जिला आगमन पर आभार व्यक्त करते हुए उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। वहीं उप विकास आयुक्त द्वारा भी मंत्री के निजी सचिव को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। बैठक के पश्चात मंत्री ने सदर अस्पताल चतरा पहुंच एसएनसीयू, कुपोषण उपचार केंद्र समेत अन्य केद्रों एवं वार्डो में उपलब्ध व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

    साथ हीं कई मरीजों से भी मुलाकात कर उन्हें मिल रही सुंविधाओ कि जानकारी लिया एवं कई आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन संग अन्य वरीय अधिकारी, चिकित्सक एवं कर्मी मौजूद थे। बैठक में मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन चतरा, जिला योजना पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला अग्रणी प्रबंधक, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल/ एनआरईपी, भवन निर्माण निगम, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, जिला जन संपर्क पदाधिकारी, डीपीएम जेएसएलपीएस, एस्पिरेसनल डिस्ट्रिक्ट फेलो, डीएमएफटी पीएमयू समेत अन्य संबंधित मौजूद थें।

  • चतरा जिला प्रखंड हंटरगंज के प्रखंड विकास पदाधिकारी महोदय अभिषेक पांडे द्वारा दिया गया निर्देश प्रधानमंत्री आवास के वैसे लाभुक जो पैसा लेकर कार्य नहीं कर रहे हैं उस पर होगा एफ. आई. आर

    आज दिनांक 26 जून 2022 को प्रखंड हंटरगंज के प्रखंड कार्यालय कार्यालय के सभाकक्ष में प्रखंड पदाधिकारी महोदय अभिषेक पांडे एवं प्रधानमंत्री आवास के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर मोहम्मद नजीर ऑपरेटर मोहम्मद फैजान की उपस्थिति में पंचायत वार समीक्षा करते हुए बारी बारी से पंचायत सचिव एवं स्वयंसेवकों को निर्देश दिया गया . हमारे ब्लॉक का प्रोग्रेस बहुत खराब है इसीलिए किसी प्रकार का दिक्कत है या लाभु कार्य नहीं कर रहे हैं .उन्हें नोटिस देकर जल्द से जल्द कार्य को पूर्ण करें 28 पंचायतों से पंचायत सचिव शंभू प्रसाद दांगी पुनीत दास एवं स्वयंसेवक ओम प्रकाश कुमार संदीप कुमार दांगी देवदीप कुमार विशाल कुमार मोहम्मद अरशद देवराज जी उदय कुमार धर्मवीर कुमार मदन कुमार अरविंद कुमार ठाकुर प्रवीण कुमार संतोष कुमार गुप्ता चंदन कुमार सभी स्वयंसेवक उपस्थित सभी को निर्देश दिया गया .

    जितने भी आवास पेंडिंग है या कार्य नहीं लगा उन्हें जल्द से जल्द लाभुको प्रेरित कर जल्द से जल्द कार्य पूर्ण करें  साथ रोजगार सेवकों को निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री आवास में कार्य कर रहे हैं उसे डिमांड कर मजदूरी भुगतान समय से करें ताकि लाभुकों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो.

  • जानें अपने शहर का पेट्रोल-डीजल का दाम

    पेट्रोल, डीजल की कीमतों में रविवार (26 जून) को भी कोई बदलाव नहीं हुआ। मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु और आपके शहरों में डीजल और पेट्रोल की नवीनतम कीमतें जानने के लिए पढ़िए खबर। बता दें कि पिछली बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट 22 मई को हुई थी। बता दें कि 21 मई को केंद्र ने उत्पाद शुल्क में रुपये की कटौती का ऐलान किया था। उत्पाद शुल्क में केंद्र सरकार की ओर से की गई कटौती के बाद एक लीटर पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये, जबकि डीजल की कीमत में 7 रुपये की कमी दर्ज की गई थी। सबसे महंगा पेट्रोल मायानगरी मुंबई में बिक रहा है।

    उत्पाद शुल्क में कटौती से राहत दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर हैं। उत्पाद शुल्क में कटौती से पहले 105.41 रुपये प्रति लीटर था पेट्रोल। राज्य ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में डीजल की दरें 96.67 रुपये प्रति लीटर से घटकर 89.62 रुपये हो गईं।

    26 जून को डीजल और पेट्रोल के रेट शहर पेट्रोलप्रति लीटर (रुपये में) डीजलप्रति लीटर (रुपये में) दिल्ली 96.72 89.62 मुंबई 111.35 97.28 कोलकाता 106.03 92.76 चेन्नई 102.63 94.24 बेंगलुरु 101.94 87.89

  • लोहरदगा उपायुक्त ने विज्ञान भवन में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को दिये टिप्स

    लोहरदगा उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण आज विज्ञान भवन लोहरदगा पहुंचे। विज्ञान भवन में उपायुक्त ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षा में करेंट अफेयर्स की तैयारी करने हेतु विशेष टिप्स दिये। उपायुक्त द्वारा छात्र-छात्राओं को करेंट अफेयर्स के साथ भारतीय इतिहास विषय की तैयारी की जानकारी दी गई। आधुनिक भारत का इतिहास विषय अंतर्गत विभिन्न आंदोलन/क्रांति, महापुरूषों के द्वारा दिये गए योगदान एवं पृष्ठभूमि के बारे विस्तार से बताया गया।

  • बालू के अभाव में ध्वस्त हो रहे निर्माणाधीन मनरेगा कुआ

    लोहरदगा जिले में बालू के अभाव में दम तोड़ रही है पीएम आवास योजना और मनरेगा से निर्माणाधीन कुआं। लोहरदगा के ग्रामीण क्षेत्र में निर्माणाधीन अधिकांश मनरेगा कुआं निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है ऐसे में बारिश शुरू होने के साथ कुआं धसान की स्थिति उत्पन्न हो गई है। मनरेगा कुआं के लाभूक बताते हैं कि सरकार के एनजीटी के गाइडलाइन के अनुसार बालू का उठाव जून से अक्टूबर तक बंद होने की वजह से बालू की कीमत आसमान छू रही है।

    ऐसे में मनरेगा योजना की कुआं निर्माण और पीएम आवास योजना प्रभावित हो गया है। हालांकि जिले में चार बालू स्टॉक यार्ड हैं जिसमें 3 के पास पर्याप्त बालू स्टॉक भी है। लेकिन बालू के एक ट्रैक्टर की कीमत 3 से 4 हजार रुपये है। ऐसे में स्टॉक यार्ड से बालू खरीद कर पीएम आवास योजना और मनरेगा कूप निर्माण करना संभव नहीं है। ऐसे में सरकार के विकास योजना दम तो रही है। वही जिले के उपायुक्त डॉक्टर वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने बताया के बालू स्टॉकयार्ड संचालक और माइनिंग विभाग के पदाधिकारी के बीच बातचीत हो रही है जल्द ही बालू का उचित मूल्य निर्धारित कर दिया जाएगा।

  • नेशनल संथाल लिब्रेशन आर्मी का सरगना हथियार के साथ गिरफ्तार

    साहिबगंज पुलिस को बडी सफलता हाथ लगी है । बोरियो थाना क्षेत्र के अप्रोल गांव के समीप जंगल में पुलिस द्वारा की गई छापेमारी के दौरान कई हथियार के साथ नेशनल संथाल लिब्रेशन आर्मी के सरगना रोहित मुर्मू एवं उसके सहयोगी को गिरफ्तार किया है ।मामले की जानकारी देते हुए साहिबगंज मुख्यालय डीएसपी यज्ञ नारायण तिवारी ने बताया कि बोरियो थाना प्रभारी जगरनाथ पान को गुप्त सूचना मिली थी की नेशनल संथाल लिब्रेशन आर्मी के सरगना रोहित मुर्मू अपने साथियों के साथ कोई बड़ी बारदत को अंजाम देने की तैयारी कर रहा है।

    मिली सूचना के आधार पर बोरियो थाना प्रभारी जगरनाथ पान एवं बरहेट थाना प्रभारी गौरव कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से बोरियो थाना क्षेत्र के अप्रोल गांव के समीप पीलर टोला जंगल में छापेमारी कर रोहित मुर्मू एवं संजू बास्की को तीन देशी रायफल एवं एक देशी कट्टा के साथ धर दबोचा । वही 5 – 6 लोग जंगल का फायदा उठाकर भागने में सफल हो गए । डीएसपी ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों का लंबा आपराधिक इतिहास रहा है , जेल से छूटने के बाद रोहित मुर्मू दोबारा अपने संगठन को खड़ा करने प्रयास का प्रयास कर रहा था । वही डीएसपी ने बताया कि फरार हुए लोगों की गिरफ्तारी को लेकर लगातार छापेमारी की जा रही है ।

  • जिला परिषद् अध्यक्ष और उपाध्यक्ष ने पदभार संभाला

    आज शनिवार 25जून को गिरिडीह जिला मुख्यालय स्थित जिला परिषद कार्यालय में जिला परिषद् अध्यक्ष मुनिया देवी और उपाध्यक्ष छोटेलाल यादव ने पदभार ग्रहण किया। गिरिडीह डीडीसी शशिभूषण मेहरा, जिला अभियंता भोला राम समेत सभी जिला परिषद् सदस्यों ने बुके देकर स्वागत किया। डीडीसी शशिभूषण मेहरा और जिला अभियंता भोला राम ने जिला परिषद अध्यक्ष मुनिया देवी और उपाध्यक्ष छोटेलाल यादव को पदभार ग्रहण करवाया।

    पदभार ग्रहण करने के बाद जिला परिषद अध्यक्ष मुनिया देवी ने अपने संबोधन में कहा कि जब मैं चुनावी दौरा क्षेत्र में कर रही थी तो मैंने देखा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या भयावह है, इसलिए ऐसे में गिरिडीह ज़िला के समस्त ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या को दूर करना जिला परिषद के नए बोर्ड की प्राथमिकता रहेगी। जिला परिषद् सदस्य कुमारी प्रभा वर्मा और अनवर अंसारी ने जिला परिषद् अध्यक्ष मुनिया देवी और उपाध्यक्ष छोटेलाल यादव को बुके देकर सम्मानित किया और बेहतर कार्यकाल की शुभकामनाएं दी।

  • अनिश्चित कालीन धरना सातवें दिन भी जारी , अभी तक कोई पहल नही

    केरेडारी : केरेडारी प्रखंड क्षेत्र के बेंगवरी गांव के दर्जनों युवक एन टीपीसी केरेडारी कोल माइंस से रोजगार की मांग को लेकर 18 जून से पोटा केविन के समक्ष अनिश्चित कालीन धरना पर बैठे हैं! इस संदर्भ में धरना पर बैठे युवाओं ने बताया कि हम सभी लगातार सात दिनों से धरना पे बैठे हुवे है .आज तक किसी के द्वारा कोई पहल नही किया गया है .अगर कंपनी के अधिकारियों के द्वारा 2 दिन में धरना में बैठे लोगों से वार्ता नही करती है, तो हमलोग बाध्य होकर रोड पे उतरेंगे, और उग्र आंदोलन करेंगे! साथ साथ हम भी बताते चले कि धरना रोजगार की मांग पुरी नही होने तक जारी रहेगा! धरना पर बैठे युवाओं में अध्यक्ष महेंद्र साव, सचिव मिथलेश कुमार, कोसाध्यक्ष सुबोध कुमार उपाध्याक्ष राजेंद्र साव समेत लगभग 45 युवक रोजगार की मांग को लेकर बेंगवरी स्थित एनटीपीसी के पोटा केविन पांडु के समक्ष धरना पर बैठे हैं!

  • विधायक अंबा ने सलगा पंचायत में किया तूफानी दौरा, किया गया समस्याओं का ऑन द स्पॉट निवारण

    केरेडारी प्रखंड अंतर्गत सलगा पंचायत में विधायक अम्बा प्रसाद के द्वारा दौरा किया गया इस दौरान उन्होंने सलगा पैक्स के सामने पुरनका अहरा के मैदान में ग्राम पंचायत सलगा गांव के ग्रामीणों के साथ बैठक किया एवं विकास योजनाओं की समीक्षा की| जिसमें ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं को लेकर बारी बारी से महिलाओं एवं पुरुषों ने समस्याओं को रखा। विधायक अंबा प्रसाद ने समस्याओं को सुनने के पश्चात ऑन द स्पॉट निदान किया और उन्होंने मौके पर मौजूद मुखिया पार्वती देवी से कहा की जिनका आवास पल्स के सूची में नाम है और मिट्टी का घर है .उनको प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वीकृति किया जाए।

    वही प्रखंड विकास पदाधिकारी के आदेशानुसार रोजगार सेवक एवं बीएफटी को वृद्धा एवं विधवा पेंशन नहीं हुवा है और 60 वर्ष पूरे हो गए हैं, उन्हें वृद्धा पेंशन में नाम जोड़ा जाय, वही विधवा पेंशन के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र लेकर पेंशन स्वीकृति किया जाए। वही कुछ कार्य ऑन द स्पॉट निराकरण किया गया जैसे राशन कार्ड में नाम जोड़ना, नया राशन कार्ड बनवाना तथा सड़क एवं पीसीसी, मोहल्ले में चापाकल, वृद्धा एवं विधवा पेंशन की स्वीकृति, उज्जवल गैस कनेक्शन, एवं मिनी जल मीनार,ग्रामीणों के द्वारा बताए हुवे बचे हुए कार्यों को देखते हुए धरातल पर लाने की बात कही गई।

    इस मौके पर विधायक अंबा प्रसाद ने कहा कि क्षेत्र में लगातार हर एक पंचायत का दौरा किया जा रहा है तथा विकास कार्यों में तेजी लाई जा रही है ज्यादा से ज्यादा सरकारी योजनाओं को धरातल में उतारा जाएगा| मौके पर कांग्रेश पंचायत अध्यक्ष अर्जुन साव,मुखिया पार्वती देवी, पंचायत समिति प्रतिनिधि कुंवर साव, टिकेश्वर साव,उमेश कुमार साव, कंडाबेर मुखिया दिनेश साव, अशोक बंटी राज, प्रकाश साव, बेंगवरी पंचायत अध्यक्ष राजेन्द्र प्रजापति, बीएफटी प्रभु कुमार साव, रोजगार सेवक किशोर कुमार राम, बिनोद राम, चिंतामन साव, रूपेश कुमार, मनोज कुमार, बलराम साहू, वार्ड सदस्य मंजू देवी, सुषमा देवी, ललिता देवी, किरण देवी, खेलावन साव द्वारिका साव, विजय राम अभिमन्यु कुमार रविन्द्र कुमार सायल से सहित सैकड़ों महीला पुरूष मौजूद थे।

  • जल शक्ति अभियान के तहत अमृत सरोवर योजना का केंद्रीय प्रभारी महानिदेशक पेट्रोलियम हाइड्रोकार्बन ने किया विभिन्न प्रखंडों का दौरा

    जल शक्ति अभियान: कैच द रेन के तहत अमृत सरोवर योजना का भौतिक निरीक्षण नीति आयोग के जिला हेतु नामित केंद्रीय प्रभारी एस.सी.एल दास,महानिदेशक पेट्रोलियम हाइड्रोकार्बन के द्वारा शुक्रवार को किया गया।
    अमृत सरोवर योजना का लक्ष्य ज़िलों के 75 जलाशयों को चिन्हित कर जलस्रोतों का जीर्णोधार,सौंदर्यीकरण एवं लोगों की भागीदारी सुनिश्चित कर आजीविका के साथ जोड़ने के लिए है।

    महानिदेशक श्री दास ने उपलब्ध जल स्रोतों को जीर्णोधार करने की बात पर बल दिया। निरीक्षण के दौरान नीति आयोग की टीम के द्वारा स्थल भ्रमण किया गया। सर्वप्रथम उन्होंने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना अंतर्गत चूरचु प्रखंड में निर्मित ग्रो आउट तलाब का निरीक्षण किया। तत्पश्चात टाटीझरिया के झरपो के भूमि संरक्षण कार्यालय, द्वारा तालाब जीर्णोद्धार (अमृत सरोवर) कार्यों का निरीक्षण किया। साथ उन्होंने गोविंदपुर विष्णुगढ़ प्रखंड में विभिन्न योजना अंतर्गत निर्मित मछली पालन हेतु केज कल्चर का निरीक्षण,कोनार डैम के जल संग्रहण क्षमता को बढ़ाने,बेलकप्पी बरकट्ठा में लघु सिंचाई द्वारा तालाब जीर्णोद्धार सहित लोटवा डैम के जल संग्रहण क्षमता को बढ़ाने हेतु निरीक्षण करते हुए सभी जलस्रोत का जिओ टैगिंग कराने की बात कही ताकि भविष्य की कार्ययोजना तैयार की जा सके।

    नए व पुराने वाटरबॉडी के निर्माण, जीर्णोधार में सभी विभागों के कन्वर्जेंस व सफलता सुनिश्चित करने के लिए आपसी तालमेल बिठाने की आवश्यकता बताई। मौके पर भूमि संरक्षण, मत्स्य पदाधिकारी रोशन कुमार, डीआरडीए निदेशक नियाज अहमद, जल संसाधन, डीपीआरओ पंचानन उरांव, वन विभाग के अधिकारियों ने जल संरक्षण के लिए निर्मित व निर्माणाधीन योजनाओं की वर्तमान स्थिति की जानकारी दी।

Back to top button
error: Content is protected !!